बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2022 – Bihar Ration Card APL/ BPL New List

राशन कार्ड हर एक नागरिक के लिए बहुत ज़रूरी है। राशन कार्ड हमें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में दस्तावेज़ के रूप में महत्पूर्ण स्थान निभाता है। राशन कार्ड के माध्यम से बिहार के सभी नागरिक को सरकार द्वारा  Bihar Ration Card List 2022 का लाभ मुहैया कराया जाएगा। जिससे नागरिकों की काफी मदद होगी।

यदि आप बिहार नया राशन कार्ड  की सभी जानकारी जैसे- बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2022, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन, बिहार राशन कार्ड का उद्देश्य, बिहार राशन कार्ड का लाभ, विशेषताएँ, बिहार राशन कार्ड की महत्वपूर्ण जानकारी जानना चाहते है तो आदि दे रहें है तो हमारे हम बिहार के सभी नागरिकों को की सभी पात्रताओं जो सरकार द्वारा बताई गई है उस भी से आगाह कराए गए। तो हमारा अनुरोध है की हमारे इस लेख को पढ़े।

Bihar Ration Card List 2022

बिहार के सभी नागरिक बिहार सरकार द्वारा Bihar Ration Card के माध्यम से आपने क्षेत्र की राशन की दुकानों पर से रियायती दर पर राशन ले सकते है।बिहार  सरकार द्वारा जैसे गेहू ,चावल ,चना , नमक आदि सभी नागरिकों को दिए जाएगे। बिहार का वह नागरिक जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है वह कार्ड के माध्यम से अपना जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना नहीं करेगा।सरकार द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध करे गए है {APL,BPL,AAY} इन राशन के माध्यम से बिहार के नागरिकों को राशन दिया जाएगा।

Bihar Ration Card
Bihar Ration Card

सरकार द्वारा नागरिकों को उनकी आय के माध्यम से राशन कार्ड दिए जाते हैं।

APL – इस राशन कार्ड का उपयोग वह नागरिक करेंगे जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर  रहे है जिन की आर्थिक स्तिथि कुछ बेहतर है जिनके घरों में व्यवसाय के काफी साधन है उन परिवारों को  15 से 20 किलो राशन दिया जाएगा इस राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है।

BPL – इस राशन कार्ड का उपयोग वह नागरिक करेंगे जिनकी वार्षिक आय 10000 से कम है जिनके घरों में व्यवसाय के कम साधन है उन परिवारों को 20 से 25 किलो राशन दिया जाएगा   इस राशन कार्ड का रंग लाल होता है।

AAY – इस राशन कार्ड का उपयोग वह नागरिक करेंगे  जिनके घरों में व्यवसाय का कोई साधन ही नहीं है उन परिवारों को 35 किलो राशन दिया जाएगा  इस राशन कार्ड का रंग पीला होता है।

Highlights of Bihar Ration Card

    योजना का नाम  बिहार राशन कार्ड
    वर्ष  2022
    शुरू की गई  बिहार सरकार द्वारा
    उद्देश्य  आर्थिक स्थिति
    लाभ  ऑनलाइन सभी सुविधाओं का लाभ 
    आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन

Bihar Ration Card New Update

बिहार राशन कार्ड बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया में सरकार द्वारा बदलाव किया गया है। बिहार सरकार द्वारा राशन  वोटर आईडी कार्ड के समान बनाया जाएगा।जिसके माध्यम से आप कभी भी बिहार राशन कार्ड बनवा कर लाभ ले सकते है Bihar Ration Card के तहत से बिहार के सभी नागरिकों को राशन मुहैया कराया जाएगा। इस नई बिहार राशन कार्ड से 4.27 टन राशन सरकार द्वारा दिया गया है। चूकि नई बिहार राशन कार्ड में बदलाव अभी किये गए है। परन्तु बिहार राशन कार्ड के माध्यम से कोरोनाकाल में काफी बेरोज़गार नागरिकों को सरकार द्वारा मदद की गई। जिसके अंतर्गत 1लाख 76 धारक आते है।

बिहार सरकार द्वारा यह भी बताया गया है की बिहार सरकार Bihar Ration Card को नागरिकों के आधार कार्ड से जोड़ेगे। इसी कारण आधार सीडिंग में काफी तेज़ी आ रही है। विभाग द्वारा बताया गया है की रोज़ाना 1000 से 1200 आधार सीडिंग पुरे किये जा रहे है। राज्य में जल्द से जल्द सीडिंग का काम पूरा किया जाएगा। गत वर्ष बिहार सरकार ने बिहार सरकार ने 90% सीडिंग का लक्ष्य तय किया। साथ ही यह भी जानकारी दी गई की जिन नागरिकों का राशन कार्ड उन के आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है उन नागरिकों को बिहार राशन कार्ड नहीं दिए जाएगे. तो आप भी सर्वप्रथम आपने राशन कार्ड आधार कार्ड से जुड़वा लें।

बिहार राशन कार्ड का उद्देश्य

हर राज्य में सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाया गया है ताकि इस के  हर नागरिक अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सके साथ ही राशन कार्ड एक बहुत ही महत्पूर्ण दस्तावेज़ के रूप में भी है जिसके माध्यम से हम सरकार द्वारा चलाई जाने अन्य योजनाओं का लाभ भी सकते है। इसी प्रकार बिहार सरकार द्वारा राशन बनाया गया है इस नई राशन कार्ड के माध्यम से बिहार सरकार बिहार के नागरिकों को  समय -समय पर बिहार राशन कार्ड की महत्पूर्ण जानकारी देती रहती है। ताकि जो नागरिक बिहार राशन कार्ड को बनवाना या ठीक करवाना चाहते है वह बहुत आसानी से वर्ष में कभी भी ऑनलाइन प्रक्रियाओं द्वारा बनवा और ठीक करवा सकता है।

बिहार राशन के लाभ तथा विशेषताएं

  • बिहार राशन कार्ड तहत आप सरकार द्वारा मिलने वाले खाद्य पदार्थ को आसानी से कम दाम पर खरीद सकते है जैसे -गेहू ,चावल ,केरोसीन ,चना,नमक ,चीनी आदि। 
  • इस नई बिहार राशन कार्ड के तहत आप बहुत आसानी कभी भी घर रहकर भी आवेदन कर सकते है। 
  • आप राशन कार्ड से और भी बहुत सी योजनाओं का लाभ सकते है। 
  • राशन कार्ड भी हमारी पहचान बताता है की हम कहाँ के निवासी है। 
  • बिजली लगवाने के लिए और डिरायविंग लायसेंस बनवाने में भी राशन कार्ड महत्पूर्ण भूमिका निभाता है। 
  • बिहार सरकार द्वारा घोषणा के तहत बिहार के नागरिकों को नई बिहार राशन कार्ड  की सभी जानकारी से आगाह कराना है।

बिहार राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

बिहार राशन कार्ड आवेदन के लिए दस्तावेज़:-

  • मोबाइल नंबर 
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • अनिवार्य है की निवासी बिहार राज्य का हो तभी आप इस योजना के पात्र है
Bihar Ration Card

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। 
  • आपको होमपेज को लॉगिन करना होगा। अब आपसे आपका पासवर्ड, कैप्चा कोड ,यूजर नाम को दर्ज करना होगा। 
  • दर्ज करने के पश्चात आपके सामने बिहार राशन कार्ड का फॉर्म खुल जाएगा। आप आप इस फॉर्म में सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर दें 
  • जानकारी भरने के बाद आप सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को आपने फॉर्म से अटैच कर दें। अब सब्मिट के विकल्प पर क्लिक कर दें। 
  • इस प्रकार आपकी बिहार राशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आप बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए अपने क्षेत्र के SDO कार्यालय में जाए। वहां के कार्यकर्ताओं से राशन कार्ड आवेदन के लिए फॉर्म ले। 
  • फॉर्म लेने के पश्चात मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करे ,इस फॉर्म में आपसे आपका नाम , मोबाइल नंबर ,पता आदि पूछा जाएगा। 
  • सभी जानकारी देने के बाद आप फॉर्म को पढ़ ले ताकि कोई गलती न हो जानकारी दर्ज करने बाद सभी दस्तावेजों को अटैच कर दें
  • अब फॉर्म को कार्यालय में जमा कर देना होगा। इस प्रकार आपकी बिहार राशन कार्ड आवेदन के लिए प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। 
  • प्रक्रिया के लगभग 15 दिनों के पश्चात आप का परिणाम सुविकार लिया जाएगा।

बिहार राशन कार्ड स्टेटस प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको बिहार राज्य  जन वितरण अन्न आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट के होमपेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा। 
  • आपको एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको जिला, अनुमंडल ,आरटीपीएस संख्या को भरना होगा। अब SHOW पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों ,हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार राशन कार्ड (Bihar Ration Card) की समस्त जानकारी देने का प्रयास करा है यदि आप कोई और प्रश्न पूछना चाहते है तो कमेंट कर के पूछ सकते है और साथ ही हमारा आपसे अनुरोध है की हमारी  वेबसाइट को बुकमार्क  कर दें।

Also Check: हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2022 – Haryana Ration Card APL/BPL New List