हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची

Haryana E-Adhigam Yojana Apply Online | हरियाणा ई-अधिगम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Haryana E- Adhigam Yojana Application Form | हरियाणा ई-अधिगम योजना लाभार्थी सूची

हरियाणा सरकार ने देश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए छात्रों के लिए हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 को शुरू किया है। इस योजना के तहत देश के छात्रो को हरियाणा सरकार द्वारा टेबलेट दिया जायेगा जिस्सकी सहायता से राज्य के छात्र अपनी शिक्षा आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है, उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पढ़ेगा। देश के बहुत परिवार ऐसे है जो बहुत गरीब होने की वजह से अपने बच्चो को पढ़ा नहीं पाते है, और उनके बच्चे अनपढ़ ही रहे जाते है। हरियाणा सरकार ने इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए Haryana E Adhigam Yojana 2022 को आरम्भ किया है। देश के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा प्रदान करा सकते है। हरियाणा सरकार के माध्यम से इस योजना के तहत दसवीं से लेकर बाहरवीं तक के सभी योग्य छात्रों को टैबलेट फ्री में दिए जायेगे, जिससे देश के छात्र अपनी ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर सकते है। इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के छात्रो के समय एव पैसे दोनों की बचत होगी, और देश की बेरोजगारी भी कम होगी। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी, जैसे की  हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 लाभ क्या है, इसके उदेश्य क्या है, इसकी आवेदन प्रकिर्या क्या है, इस योजना की पात्रता क्या है, आदि। आज हमने अपने इस लेख में इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान की है, आपसे अनुरोध है की आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Haryana E Adhigam Yojana 2022

हरियाणा सरकार राज्य के छात्रों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए Haryana E Adhigam Yojana 2022 को शुरू किया है। इस योजना के तहत छात्रों को आगे की शिक्षा के लिए फ्री में टैबलेट प्रदान किये जायेगे, जिससे उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पढ़े। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के तहत पांच लाख टैबलेट वितरित किये गए है। राज्य के छात्रों को हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 के तहत टैबलेट में पर्सनलाइज्ड और अटैंटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर के साथ प्रीलोडेड कंटेंट होंगे। और इंटरनेट की सहूलियत के लिए 2GB फ्री डाटा भी दिया जाएगा। दसवीं कक्षा पास करने के उन्हें टैबलेट दिया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के तहत आने वाले साल में नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्रों को यह लाभ दिया जाएगा। राज्य के छात्र इस योजना के तहत टैबलेटों को प्राप्त करके शिक्षा को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है, उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पढ़ेगा और वह आसानी से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

Also Read: (फॉर्म) दिल्ली लाड़ली योजना 2022 – ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 का उद्देश्य

हरियाणा सरकार का मुख्य उदेश्य यह है की राज्य के सभी छात्रों को Haryana E Adhigam Yojana 2022 का लाभ देकर चाह्त्रो को डिजिटल दुनिया के साथ जोड़ना है, जिससे छात्र इंटेलिजेंट बने,और देश का विहास हो और देश की बेरोजगारी कम हो। हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा ई-अधिगम योजना के तहत दसवीं पास एव बाहरवीं कक्षा पास के योग्य छात्रों को फ्री में टैबलेट प्रदान किया जायेगा। जिससे राज्य के छात्र टैबलेट प्राप्त करके अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते है और उन्हें टेबलेट की सहायता से अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते है। शिक्षा के स्तर का विकास होने से छात्रों का जीवन में सुधार आएगा और उनका जीवन बेहतर बनेगा। हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 के अंतगर्त  मिलने वाला टैबलेट छात्रों के जीवन में भी सुधार आएगा । इस टेबलेट की सहायता से वह अपना रोजगार भी कर सकते है। राज्य के जो बहुत गरीब छात्र है उन्हें इस योजना के तहत फ्री में टैबलेट दिया जायेगा।

Overview Of Haryana E Adhigam Yojana 2022

योजना का नामहरियाणा ई-अधिगम योजना
आरम्भ की गईहरियाणा सरकार द्वारा
वर्ष2022 में
लाभार्थीराज्य के दसवीं एवं बाहरवीं में पढ़ने वाले छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यशिक्षा के क्षेत्र में विकास लाना
लाभफ्री टैबलेट
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाए
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

हरियाणा ई-अधिगम योजना के अंतगर्त लाभ एवं विशेषताएं

हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 का लाभ एवं विशेषताएं प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। 

  • हरियाणा सरकार ने Haryana E Adhigam Yojana 2022 को शुरू किया है। 
  • राज्य के दसवीं तथा बाहरवीं कक्षा के सभी छात्र इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।
  • हरियाणा ई-अधिगम योजना के तहत मिलने वाले टैबलेट में अडैप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर, प्री-लोडेड कंटेंट पहले से इनस्टॉल होंगे।
  • इंटरनेट की सहायता के लिए छात्रों को टैबलेट के साथ दो जीबी मुफ्त डेटा भी दिया जाएगा।
  • इस टैबलेट का उपयोग छात्र पढ़ाई के साथ साथ नई तकनीके सीखने के लिए भी कर सकते है, जिससे उनका आने वाला कल बेहतर बन सके। 

Haryana E Adhigam Yojana 2022 के लिए पात्रता

हरियाणा ई-अधिगम योजना के अंतगर्त आवेदन करने के लिए छात्रों को नीचे बताई पात्रता मानदंडों का पालन करना होगा, जो इस तरह है-

  • हरियाणा राज्य में रहने वाले स्थाई छात्रो को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • हरियाणा सरकार ने Haryana E Adhigam Yojana 2022 के सफल कार्यावन के लिए 1.70 लाख का बजट तैयार किया है।
  • इस योजना का लाभ केवल दसवीं तथा बाहरवीं के छात्रो को ही दिया जायेगा। 
  • देश की सरकार ने Haryana E Adhigam Yojana 2022 को 2030 तक लागू करने का लक्ष्य रखा है, पर हरियाणा सरकार इस योजना को 2025 तक ही जारी रखेगी।
  • सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रो को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। 

महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने केलिए नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेजों को पूरा करना होगा। –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण

हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा सरकार राज्य के छात्रों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022 को शुरू किया है। बहुत जल्द ही आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी लांच की जाएगी। हरियाणा सरकार जैसे ही आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई भी जानकारी सांझा करेगी, हम आपको अपने इस आर्टिकल के तहत सूचित कर देंगे। इसीलिए आप से अनुरोध है, कि आप हमारे साथ ऐसे ही इस आर्टिकल के माध्यम से जुड़े रहे।

Also Read: बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022: ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program

1 thought on “हरियाणा ई-अधिगम योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची”

Leave a Comment